Internal Quality Assurance Cell (IQAC)
जैसा कि नाम से पता चलता है, IQAC - आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल एक ऐसी संरचना है जो शैक्षणिक संस्थानों को अपनी कार्य प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने और सीखने के परिणामों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। कोशिकाओं के भीतर गुणवत्ता नियंत्रण में कई तरह की स्व-विनियमन गतिविधियाँ शामिल हैं, जिनमें से एक प्रोटीन संश्लेषण को निष्क्रिय प्रोटीन के टूटने के साथ संतुलन में रखता है। इसी तरह, जिन घटकों से अणु बनते हैं, उन्हें पुनर्चक्रित और पुनर्वितरित किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सेलुलर सिस्टम चलते रहें।
संस्थान के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन तंत्र को "आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (IQAC)" कहा जा सकता है। संस्थान के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन तंत्र को "आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (IQAC)" कहा जा सकता है। IQAC का उद्देश्य कॉलेज की गुणवत्ता आश्वासन (QA) और गुणवत्ता संवर्धन (QE) गतिविधियों की योजना बनाना, उनका मार्गदर्शन करना और उनकी निगरानी करना है।
- गुणवत्ता संवर्धन प्रकोष्ठ (QEC) का नेतृत्व डीन द्वारा किया जाएगा जो सीधे कुलपति/रेक्टर को रिपोर्ट करेगा। उसे बाहरी निकायों के साथ संवाद करना होगा।
- QEC जनता में विश्वास बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है, ताकि डिग्री प्रदान करने की गुणवत्ता और मानकों को बढ़ाया और सुरक्षित रखा जा सके।
- SQAC गुणवत्ता आश्वासन में छात्रों की भागीदारी के संबंध में संस्थान की ओर से नियामक आवश्यकता को संबोधित करता है। यह जिम्मेदारी एसक्यूएसी टीम के शिक्षक प्रतिनिधियों द्वारा प्रभावी रूप से पूरी की जाती है। IQAC का प्राथमिक उद्देश्य संस्थान के शैक्षणिक और प्रशासनिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सचेत, सुसंगत और उत्प्रेरक कार्रवाई के लिए एक प्रणाली विकसित करना है।
- एक आंतरिक गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता किसी संगठन के भीतर मूल्यांकनकर्ताओं की गतिविधियों की निगरानी के लिए जिम्मेदार होता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी मूल्यांकन निष्पक्ष रूप से किए जाएं।
- योग्यताओं के वितरण और प्रमाणन में पाई जाने वाली समस्याओं का पता आमतौर पर IQAs से लगाया जा सकता है, इसलिए उनका उत्तरदायित्व उच्च स्तर का होता है।
- आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन (IQA) किसी संगठन के भीतर लागू की जाने वाली व्यवस्थित प्रक्रियाओं और प्रथाओं को संदर्भित करता है ताकि उसके उत्पादों, सेवाओं या प्रक्रियाओं की गुणवत्ता, स्थिरता और प्रभावशीलता सुनिश्चित की जा सके। मानकों को बनाए रखना और उनमें सुधार करना गुणवत्ता प्रबंधन का एक अनिवार्य हिस्सा है
- छात्र निम्नलिखित तरीकों से पाठ्यक्रमों पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं: पाठ्यक्रम के दौरान और पाठ्यक्रम के अंत में पाठ्यक्रम मूल्यांकन पर प्रतिक्रिया देना। शिक्षक/पाठ्यक्रम समन्वयक के साथ सीधा संवाद। छात्र प्रतिनिधियों से संपर्क करना और आवश्यकता पड़ने पर छात्र लोकतंत्र का उपयोग करना।
S.No. |
Name |
Designation |
Mobile No. |
1. |
|
|
|
2. |
|
|
|
3. |
|
|
|
4. |
|
|
|
5. |
|
|
|
6. |
|
|
|